हाइट बढ़ाने के लिए योगासन और उनके लाभ

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन और उनके लाभ

Jan 18, 2022

लंबी हाइट के लोग सभी को आकर्षक लगते हैं। हाइट को लोग सुंदरता के पैमाने से देखने लगे है इस लिए आजकल हर व्यक्ति लंबी हाइट की इच्छा रखता है।

आजकल लोग अपने हाइट को लेकर भी परेशान रहते हैं, क्योंकि छोटी हाइट हमारे आत्मविश्वास को कम करती है ,इसीलिए आजकल के युवा वर्ग हाइट बढ़ाने को लेकर काफी जागरूक हो गए है और हाइट बढ़ाने के कई उपाय करते हैं।

आजकल का युवा वर्ग अपनी हाइट से संतुष्ट नहीं है वह चाहते हैं कि अगर उनके हाइट 2- 3 इंच और अधिक बढ़ जाए तो उनमे और अधिक आत्मविश्वास आ जाएगा।

वैसे तो हाइट आपकी आनुवंशिक गुणों, पौष्टिक आहार, और पौष्टिक तत्वों पर निर्भर करती है लेकिन कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिंस की कमी की वजह से हाइट की समस्या आजकल आम हो गई है इस लिए आजकल युवा वर्ग हाइट बढ़ाने के लिए दवाइयों का सहारा भी लेने लेगे है।

लेकिन आप नेचुरल तरीके से अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं और इसका सबसे अच्छा साधन है योगासन।

योगासन ना केवल आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करता है बल्कि आपके मानसिक तनाव को भी कम करता है।

योग आपके शरीर को खिंचाव के साथ-साथ लचीला भी बनाता है , जिससे आपके शरीर को हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है ।

आजकल के युवाओं में अब योग के प्रति रुचि बढ़ गई है। कुछ ऐसे योगासन है जिन्हें करके आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं हाइट बढ़ाने के कारगर योगासन –

ताड़ासन

ताड़ासन को हाइट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा योगासन माना गया है। क्योंकि इससे पूरे शरीर में खिंचाव आता है और ताड़ासन रीड की हड्डी को भी मजबूत करता है।

ताड़ासन हाइट बढ़ाने के साथ-साथ पूरे शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

पहली बार ताड़ासन करने पर आपको थोड़ी कठिनाई हो सकती है लेकिन नियमित अभ्यास से इसको आप आराम से कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने पैरों में 5 और 6 इंच का अंतर रखें।

हाथों को एकदम सामने रहकर गहरी सांस लेते हुए हाथ को ऊपर की ओर ले जाए और सिर के ऊपर उठाते हुए उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर की ओर खिंचाव दें।

शरीर का भार धीरे-धीरे पंजों पर रखें। शरीर को खिंचाव देते हुए कुछ सेकेंड तक ऐसी स्थिति में रहे।

हाथ पैर उठाते समय पेट अंदर को खींचे। फिर से प्रक्रिया शुरू करें।

भुजंगासन

भुजंगासन के नियमित अभ्यास से शरीर को ढेरों फायदे होते है। भुजंगासन सूर्य नमस्कार के 12 आसन में से सातवें नंबर पर आता है।

भुजंगासन हमेशा खाली पेट ही करना चाहिए इस आसन को सुबह के समय किया जाए तो बहुत फायदे मिलते हैं।

अगर किसी कारणवश सुबह न कर पाए तो शाम के समय भी किया जा सकता है।

इस आसन को लेट कर किया जाता है और सांप के उठे हुए फन की मुद्रा में इसे किया जाता हैं, इसलिए इसे भुजंगासन कहा जाता है।

भुजंगासन से आप की रीड की हड्डी मजबूत होती है और शरीर का लचीलापन भी बढ़ जाता है। पेट के निचले हिस्से की कार्य क्षमता बढ़ जाती है और यह वजन कम करने में सहायक होता है।

यह कमर का निचला हिस्सा मजबूत बनाता है, जो आपके हाइट बढ़ाने में सहायक हो सकता हैं।

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को मिलाते हुए बिल्कुल सीधा रखें।

पैर के तलवों को ऊपर की ओर उठाएं और उनके अंगूठे को आपस में मिला कर दोनों हाथों को कोहनी से मोड़कर दोनों हथेलियों को छाती के बगल में और फर्श पर टीका का रखें।

फिर गहरी सांस लेते हुए सिर को ऊपर की ओर उठाएं फिर गर्दन को ऊपर उठाएं और छाती को आगे की तरफ निकाले।

सिर को सांप के फन की तरह खींच कर रखें, कंधे कान से दूर रखें, कोहनी मुड़ी ना हो और पैर फर्श पर ही रहे। इस स्थिति में 15 से 40 सेकेंड ही रहे और सांस सामान्य गति से लें।

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वृक्षासन

योगासन से शरीर में खिंचाव आता है और यह आसन जोड़ों और हड्डियों को मजबूत बनाता है और हाइट बढ़ाने के लिए योगासन शरीर को मदद करता है ।

यह आसन शारीरिक संतुलन में सुधार लाता है। छाती और कंधे में कसाव लाता है, जांघ और रीड की हड्डी को मजबूत बनाता है और मन को स्थिर रखता है।

इस योगासन के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाए और फिर बाएं पैर को दाएं पैर की जांघ पर रखें। अब गहरी सांस लेते हुए दोनों हाथों को नमस्कार की मुद्रा में लाएं।

इस योग आसन को करते समय आप की रीड की हड्डी एकदम सीधी होनी चाहिए। यही प्रक्रिया फिर दूसरे पैर के साथ भी दोहराए।

चक्रासन

इस योगासन में व्यक्ति की आकृति एकदम चक्र की तरह होती है इसलिए इसे चक्रासन कहते हैं।

यह आसन आपकी हाइट बढ़ाने के अलावा आपके हड्डियों को भी लचीला बनाता है।

इस योग आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट कर अपने हाथ और पैर को सीधा करें।

आप अपने पैरों को घुटने तक मोडे और फ़िर अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाते हुए जमीन पर टिका दें।

सांस को अंदर की तरफ खींचते हुए पैरों पर वजन डालें और अपने कूल्हों को उठाएं।

आप अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुए कंधों को उठाएं और कोहनियों को सीधा रखें।

अब अपने दोनों हाथों को पैरों के पास लाने की कोशिश करें। जितना आप ला सकते हैं उतना ही लाएं।

हलासन

इस योगासन में व्यक्ति की आकृति हल कि तरह होती है। यह योगासन हाइट बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा भी कम करता है।

हलासन पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

गर्दन और कंधों की जकड़न को दूर करता है। इस योगासन के लगातार अभ्यास से आपका शरीर लचीला बनता है जो आपकी हाइट बढ़ाने के लिए मदद करता है।

इस योग आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधा लेट जाएं अपने बाजुओं को पीठ के बगल में जमीन पर रखें और सांस को अंदर लेते हुए दोनों टांगो को ऊपर की ओर उठाएं।

कोहनी को जमीन पर टिकाए हुए हाथों से पीठ को सहारा दे।

अब सांस नियमित कर लें अब टांगो को एकदम पीछे की ओर ले जाए इस मुद्रा में 30 सेकेंड तक है।

अब धीरे-धीरे अपने पैरों को वापस ले आए। इस योगासन की अवधि आप अपनी क्षमता अनुसार धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

योग आसन आपकी हाइट बढ़ाने के साथ-साथ आपके मन और शरीर को स्वस्थ रखता है। योगासन करने से शरीर से अनेकों बीमारियां दूर होती है।

अपनी दिनचर्या में योगासन को अवश्य शामिल करें और सही खान पान सुनियोजित दिनचर्या से आप अपनी हाइट बड़ा सकते हैं।

इसके लिए आपको रोज योगासन करना चाहिए ।क्योंकि योगासन शरीर को ही नहीं मन को भी स्वस्थ रखता है।

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए योगासन अगर आप नियमित दिनचर्या में करेंगे तो आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी क्योंकि हाइट बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है।

व्यक्ति अपने खान पान में थोड़ा सुधार, पौष्टिक आहार और नियमित योगासन से अपनी हाइट बढ़ा सकता है। बच्चों को भी बचपन से ही योग करने की आदत डालें ।

योगासन से उनका शरीर मजबूत, लचीला और मांस पेशियों में खिंचाव आएगा, जिनसे उनको हाइट की परेशानी नहीं होगी क्योंकि नियमित योगासन के अभ्यास से वह अपनी हाइट बढ़ाने में कामयाब रहेंगे और साथ-ही-साथ शरीर की बीमारियां भी दूर हो जायेगी, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा ।

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